ladleinfo.com  |  News - February 2019


ठाणे के सभी अग्रबंधुओं के एकीकरण के लिए विचार गोष्ठी का आयोजन एवं एक दिवसीय मनोरंजक, दार्शनिक एवं सांस्कृतिक यात्रा संपन्न

मुंबई । ठाणे के सभी अग्रबंधु एकत्रित रूप में मिलजुल कर अनेक सामाजिक, धार्मिक एवं मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन करते रहते हैं, उसी कड़ी में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन (ठाणे), अग्रोहा विकास ट्रस्ट एवं अग्रवाल समाज, ठाणे के सभी अग्रबंधुओं के एकीकरण के लिए विचार गोष्ठी का आयोजन एवं एक दिवसीय मनोरंजक, दार्शनिक एवं सांस्कृतिक यात्रा दिनांक 17-02-2019 रविवार को केशव श्रृष्टि में संपन्न हुए। संस्था के चेयरमैन श्री महेश बंशीधर जी अग्रवाल ने बताया की केशव सृष्टि के प्राकृतिक सौंदर्य में स्थित गौशाला, वन-औषधि, वृद्ध्याश्रम एवं निकट में ही स्थित पेगोडा मेडिटेशन हाल का भ्रमण करके सभी अग्रबंधुओं को अद्भुत आनंद आया । इस यात्रा का संपूर्ण खर्च संस्था के कोषाध्यक्ष श्री विकास बंसल जी द्वारा वहन किया गया। समाज के अनेक गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ, संस्था के सभी अधिकारीगण एवं कार्यकारिणी कमेटी के सभी सदस्यों ने मिलजुलकर कार्यों में भाग लिया। ये व्यवस्था केशव श्रृष्टि के संयोजक श्री शरद बंसल जी के सहयोग से सम्पन्न हुआ। अंत में संस्था के अध्यक्ष श्री कैलाश जी गोयल ने सभी अग्रबंधुओं एवं केशव श्रृष्टि के संयोजकों का आभार व्यक्त किया।



धारा 370 हटाई जाए, ताकि जम्मू कश्मीर मुख्यधारा से जुड़ा रहे - विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा

मुंबई । भारतीय जनता पार्टी के नेता मंगल प्रभात लोढ़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मांग की है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटा दी जाए। विधायक लोढ़ा ने इस मांग के साथ मुंबई में पाकिस्तान का झंडा जलाया और दक्षिण मुंबई स्थित जिन्ना हाउस के समक्ष पाकिस्तान के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। विधायक लोढ़ा ने जिन्ना हाउस पर भी पाकिस्तान का झंडा जलाने का भी प्रयास किया, जहां पुलिस ने उन्हें रोक दिया। उन्होंने कहा है कि कश्मीर से धारा 370 हटानी चाहिए, ताकि कश्मीर भारत की मुख्यधारा से जुड़ सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में विधायक लोढ़ा ने कश्मीर से धारा 370 हटाने की मांग करते हुए लिखा है कि जम्मू कश्मीर में भारत के वीर सैनिकों पर ताजा हमले की निंदा की है। पाकिस्तान के इस कायराना हरकत की निंदा करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री को लिखा है कि संकट की घड़ी में यह देश आपके साथ खड़ा है क्योंकि आप के नेतृत्व में यह साबित हुआ है कि भारत अत्यंत मजबूत राष्ट्र है तथा हर प्रकार की चुनौतियों को झेलने में सक्षम है। उन्होंने कहा है कि अब यह जरूरी हो गया है कि कश्मीर भारत की संप्रभुता के साथ जुड़ा रहे। इसलिए कश्मीर में धारा 370 हटाने.के साथ वहां पर व्यवसायिक एवं औद्योगिक विकास के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की की जाए। जिससे जम्मू कश्मीर के नौजवानों को रोजगार के नए अवसर मिले। जिन्ना हहाउस पहुंचने से पहले विधायक लोढा के नेतृत्व में सैकडों लोगों ने नाना चौक पर पाकिस्तान के विरोध में प्रदर्शन किया गया एवं पाकिस्तान का झंडा जलाया । लोढा बाद में जिन्ना हाउस गए, जहां पाकिस्तान का झंडा जलाने से पुलिस ने उन्हें रोक दिया। जिन्ना हाउस पर भारी संख्या में पुलिस बल लगाया गया था। पाकिस्तान के खिलाफ मुंबई में अपने प्रदर्शन को विधायक लोढ़ा ने जनआक्रोष बताया और कहा कि प्रधानमंत्री को तत्काल कश्मीर से धारा 370 हटानी चाहिए, जिससे कशमीर भारत की मुख्यधारा से जुड़ सके। उन्होंने प्रधानमंत्री से मांग की है कि समस्त भारत की जनता की भावनाओं का सम्मान करते हुए जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने की शीघ्रातिशीघ्र घोषणा के साथ कश्मीर को भारत की मुख्यधारा में लाने के लिए विशेष पैकेज की भी घोषणा की जाए। ताकि राष्ट्र हित में इस निर्णय से देश एवं विशेषकर जम्मू कश्मीर की जनता को भी न्याय मिलेगा।



हिंदी फ़िल्म एक हक़ीक़त गंगा का ट्रेलर और पोस्टर लांच हुआ

प्रिंस मूवीज़ के राकेश सबरवाल और फ्लाईम्यूजिकमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (फ्लाई ग्रुप) ने पोस्टर के साथ-साथ उनकी आगामी फिल्म “एक हकीकत गंगा” के ट्रेलर को द व्यू, अंधेरी मुंबई में लॉन्च किया। फिल्म “बाल विधवा” पर आधारित है, एक प्राचीन प्रथा जो अभी भी भारत के कई पिछड़े क्षेत्रों में की जा रही है। फिल्म रितेश बोरा द्वारा लिखित और निर्देशित है, रितेश फिल्म में अभिनय भी कर रहे है। अरुण कुमार पांडे निर्माता और ममता शाह फिल्म के सह-निर्माता हैं। रचना सुयाल (हीरोइन) एक नवोदित कलाकार है जो फिल्म में विधवा गंगा की भूमिका निभा रही है | रज़ा मुराद भी फिल्म में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। गौरी शंकर , अली ख़ान और प्रमोद मोउथो सहित अन्य अभिनेता भी फिल्म में हैं। इस इवेंट में गायक यश वडाली, रूबी मछरा और ब्राईट के योगेश लखानी ख़ास बधाई देने आये। मिलन हरीश ने इस फ़िल्म का संगीत दिया है। फिल्म प्रिंस मूवीज मुंबई के राकेश सबरवाल द्वारा पूरे भारत मे बहुत जल्द रिलीज़ की जाएगी।



आदिवासी क्षेत्र उधना में स्कूल के लिए नयी बिल्डिंग का उद्घाटन

महादेवी परमेश्वरीदास जिंदल चेरिटेबल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी श्रीकिशन जिंदल एवं अन्य ट्रस्टियों के सहयोग एवं वॉक टुगेदर फाउंडेशन के तत्वावधान में आदिवासी बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल हेतु बनायी गई बिल्डिंग का उद्घाटन श्री किशन जिंदल, उनकी पत्नी श्रीमती कृष्णा एवं पुत्र अजय तथा पुत्रवधू ममता जिंदल के कर कमलों से रविवार, 03 फरवरी 2019 को जिला पालघर, तालुका तलासरी के अंतर्गत उधवा गांव में सभी आदिवासी परिवारों की उपस्थिति में धूमधाम से किया गया।

इस कार्यक्रम में उपस्थित ट्रस्टी कांतीलाल शाह, गौतम गांधी एवं मनीष दोशी ने बताया कि इस स्कूल के निर्माण से आदिवासी बच्चों में खुशी का माहौल व्याप्त है। इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों में श्री ललित वगड़िया, श्री रामू देवड़ा एवं अमृतलाल शाह भी उपस्थित थे।

बता दें कि इस ट्रस्ट के सहयोग से संचालित उधना का स्कूल 11वां स्कूल है। इससे पहले इस ट्रस्ट के द्वारा बनाये गये वॉक टुगेदर प्रायमरी आश्रम स्कूल कोचाई, महादेवी परमेश्वरीदास जिंदल हाई स्कूल न्हाले, श्रीमती कमलाबेन जोगानी हाई स्कूल भोपाली, जय कुमार जैन सेकेंडरी आश्रम स्कूल कोचाई, श्री जय कुमार जैन जूनियर कॉलेज कोचाई, महादेवी परमेश्वरीदास जिंदल हाई स्कूल तलवाड़ा, उमेद दोशी हाई स्कूल धरमपुर, प्रभा हीरा गांधी हाई स्कूल मेधा, जितेंद्र भंसाली जूनियर कॉलेज विक्रमगढ़ और प्रभा हीरा गांधी हाई स्कूल वडोली में अधिकाधिक संख्या में बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।



लोढ़ा वर्ल्ड टावर्स में भगवान वासुपूज्य मंदिर तैयार, धूमधाम से होगी प्रतिष्ठा

मुंबई। दुनिया में सबसे ऊंची आवासीय बिल्डिंग लोढा वर्ल्ड टॉवर्स परिसर में जैन मंदिर के प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। विख्यात जैन आचार्य अभय शेखर सूरीश्वर महाराज के सान्निध्य में यह प्रतिष्ठा महोत्सव 27 अप्रेल को आयोजित होगा। लोढा फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रीमती मंजू लोढा के मुताबिक भगवान वासुपूज्य स्वामी मंदिर के प्रतिष्ठा महोत्सव के इस विशेष अवसर पर विभिन्न समुदायों के साधु - साध्वीगण भी उपस्थित रहेंगे।

ऊंची – ऊंची अट्टालिकाओं के बीच बेहद भव्य एवं शानदार स्वरूप में यह मंदिर बन रहा है। इसके प्रतिष्ठा महोत्सव के लिए विधायक मंगल प्रभात लोढा एवं महावीर धाम के ट्रस्टी सुरेन्द्र भाई शाह सहित जैन समाज के प्रमुख लोगों के साथ जाकर श्रीमती मंजू लोढ़ा ने आचार्य अभय शेखर सूरीश्वर महाराज से मुलाकात करके उनसे प्रतिष्ठा आयोजन की स्वीकृति ली। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट लोअर परेल में निर्मित हो रहे लोढा ग्रुप के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट लोढा वर्ल्ड टॉवर्स में भगवान वासुपूज्य स्वामी का यह जिनालय अपने अंतिम चरण में है। सफेद संगमरमर की पत्थर शिलाओं पर अत्यंत भव्य और मनमोहक शिल्पकला इस शिखरबद्ध जिनालय की सबसे खास बात है। श्रीमती लोढा के अनुसार इस जिनालय कार्य अपने अंतिम चरण में है एवं रिकॉर्ड समय में निर्माण पूरा होने जा रहा है। 27 अप्रैल को होनेवाले प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारियां बड़े पैमाने पर चल रही है। इस आयोजन में देश भर से प्रमुख जैन विद्वान, विभिन्न जैन संस्थानों के पदाधिकारी एवं कई तीर्थ स्थलों के ट्रस्टी भी विशेष रूप से आएंगे।



अग्रबंधू सेवा समिति मुम्बई के सौजन्य से अग्रवाल संस्थाओ - परिवारों का लोनावाला में महासम्मेलन संपन्न

अग्रबंधू सेवा समिति मुम्बई के सौजन्य से अग्रवाल संस्थाओं – परिवारों का महासम्मेलन श्री नारायणीधाम, लोनावाला में सम्पन्न हुआ। संस्थाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण अग्रवाल, मंत्री उदेश अग्रवाल, कोषाध्यक्ष गोपालदास गोयल, ट्रस्टी व महोत्सव संयोजक अमरीशचंद अग्रवाल एवं मनमोहन गुप्ता, स्वागताध्यक्ष व ट्रस्टी श्री किशनचंद गुप्ता, महिला अध्यक्षा श्रीमती शोभा बृजमोहन अग्रवाल के सानिध्य में अग्रवाल संस्थाओं के पदाधिकारी एवं सदस्य परिवारों के हजारो लोग जिसमे चर्चगेट से नवसारी, वी. टी. से अम्बरनाथ तथा हार्बर लाइन से नवी मुंबई तक के अग्रवाल समाज - परिवारो की उपस्थिति में महासम्मेलन का शुभारंभ हुआ। ट्रस्टी कानबिहारी अग्रवाल के संचालन में समाज में व्याप्त समस्याओं पर गहन चर्चा हुई। सभी ने सर्व सम्मति से निर्णय लिया की अब सभी संस्थाओं को एक जुट होना आवश्यक है, जिससे हर प्रकार की समस्या का हल निकलेगा। कानबिहारी अग्रवाल ने कहा कि मुम्बई में कार्यरत अग्रवाल संस्थाओं की एकता से प्रांतीय एवं राष्ट्रीय एकता सभंव होगी। सभी ने सहमती से इसका समर्थन किया। महोत्सव के विशेष सहयोगी श्री महेश वंशीधर अग्रवाल (चेअरमैन, जी. टीवी. इंफ्रास्ट्रक्चर लि.), श्री अनुप बी. अग्रवाल, श्री दिनेश बी. अग्रवाल (समाजसेवी-उद्योगपति, सिल्की), डॉ. आलोक अग्रवाल एवं श्री सुधीर अग्रवालआदि ने उपस्थित होकर कार्यक्रम को गरिमामय बनाया। यह जानकारी प्रचार मीडिया प्रभारी अनिल आर. अग्रवाल (संयुक्त मंत्री) ने दी।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में माँ भगवती की असीम करूणा स्वरूप 11 वें वार्षिक महोत्सव के रूप में माँ भगवती की भव्य चौकी वं छप्पन भोग महोत्सव का भव्य आयोजन का शुभारंभ सुप्रसिद्ध समाजसेवी व उद्योगपतिश्री घनश्याम पहलाजानी ने अपनी धर्मपत्नी के साथ ज्योत प्रज्जवलन कर किया। इस अवसर पर मां का फूलों द्वारा अलौकिक श्रृंगार, विभिन्न झांकियाँ, अखंड ज्योति व विशाल छप्पनभोग के दर्शनों का लाभ हजारों मां भक्तों को प्राप्त हुआ। भगवती माता के अमृतमय भजनों - भेंटों की मनोहरी प्रस्तुति-प्रख्यात भजन गायक श्री विकास दुआ, अंजली दुआ एवं उनकी टीम द्वारा की गई। मंच व्यवस्था भगवती आर. अग्रवाल ने की।उक्त अवसर पर बतौर सम्माननीय अतिथि लोनावाला से डॉ. सेजल परमार (नगरसेविका), श्री महेश गोपालराव केदारी ( अध्यक्ष : महाराष्ट्र वाहतूक सेना (महासंघ ), पुणे, सुप्रसिद्ध मगनलाल चिक्कीवाला के मालिक श्री अशोक अग्रवाल एवं दीपाली अग्रवाल, श्री ज्ञानेश्वर शिवधरे (डिप्टी एस. पी., लोनावाला), पालघर के PSI श्री उगले साहब, सुनील अग्रवाल (मावावाले), श्री सुनिल जैन (एम.डी., सुनिल गैस कम्पनी), श्री विपीन अग्रवाल (खिचड़ी सम्राट), श्री देवेन्द्र गुप्ता (थाना), श्री विजय एस. अग्रवाल (मावावाले), श्री ओमप्रकाश भजनलाल अग्रवाल, श्री शीतल अग्रवाल, श्री गोपालप्रसाद जिंदल, एड़. अशोक सारावगी, श्री ब्रिजेश गुप्ता, श्री विनय गोपीनाथ मिश्रा, श्री श्यामलाल अग्रवाल (अग्रायण), श्री बाबूलाल अग्रवाल (मलाड), श्रीमती कुसुमलता मदन मोहन अग्रवाल, श्री विनय जोशी, दिनेश अग्रवाल (अध्यक्ष, अग्रोहा विकास ट्रस्ट, क्षे.सं.5), आदि की उपस्थिति थी।

इसके अलावा सहयोगी महानुभावों में सूरजभान अग्रवाल (चेंबूर), श्री चन्द्रकिशोर पोद्दार, श्री बिजय लोहिया, श्री अशोक लोहिया, श्री श्याम अग्रवाल (कलवा), श्री बनवारीलाल अग्रवाल, श्री नरेन्द्र कुमार गोयल (भायंदर), श्री सुनील गुप्ता, श्री अशोक बी. अग्रवाल, सुरेशचंद अग्रवाल (कांदीवली), श्री सुनील पी. अग्रवाल, श्री विजय बी. अग्रवाल, श्री रविशंकर अग्रवाल (चांदीवाले), श्री सुरेशचंद मित्तल, तथा श्रीमती मिनाक्षी पंकज गोयल, श्रीमती प्रेमलता दिनेश अग्रवाल, श्रीमती स्नेहलता मनमोहन गुप्ता, श्रीमती रेणु ओमप्रकाश अग्रवाल की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। उक्त भव्य-दिव्य महोत्सव को सफल बनाने में अध्यक्षा श्रीमती शोभा बृजमोहन अग्रवाल व पूरी टीम एवं संस्था के अन्य पदाधिकारी, सदस्य, सदस्याओं का स्मरणीय योगदान रहा। विदित हो कि अग्रबंधू सेवा समिति, मुम्बई द्वारा आयोजित वार्षिक महोत्सव इस वर्ष लोनावला में काफी प्रशंसनीय व प्रेरणाप्रद रहा। पहली बार मुम्बई के बाहर लोनावाला में आयोजित इसभव्य चौकी वं छप्पन भोग महोत्सव का माँ भगवती माता के हजारों भक्तजनों ने बहुआयामी आनंद उठाया।

अंत में ट्रस्टी व महोत्सव संयोजक मनमोहन गुप्ता ने सपत्नीक व अन्य परिवारजनों के साथ आरती सम्पन्न की तथा हजारो भक्तों ने महाप्रसाद का लाभ लिया। साथ ही प्रस्थान करते समय सभी भक्तों को छप्पन भोग प्रसाद का वितरण किया गया। सम्पूर्ण आयोजन की व्यवस्था में ट्रस्टी श्री जगदीश खेमचंद गुप्ता, उपाध्यक्ष श्री नरेश गुप्ता, श्री अनिल पी. अग्रवाल, श्री बृजमोहन अग्रवाल, श्री अनूप बी. अग्रवाल, संयुक्त मंत्री श्री रामप्रकाश मित्तल तथा सदस्यों में सर्वश्री विनोद बी. अग्रवाल, प्रवीण अग्रवाल, राजेन्द्र आर. अग्रवाल, श्री बृजकिशोर अग्रवाल , राजीव अग्रवाल, विनोद एस अग्रवाल, संदीप पी. अग्रवाल, राकेश एस. अग्रवाल (चांदीवाले), गोविंद एन. अग्रवाल, दिनेश प्रवेशकुमार अग्रवाल, मनीष गोयल, मनोज अग्रवाल, उत्तम गुप्ता, दिनेश गुप्ता, जयेश अग्रवाल, कुवेरचंद अग्रवल (एलोरा गेस्ट हाउस), मदन अग्रवाल (उमरगाँव), संजीव अग्रवाल, मधुसूदन गर्ग, वासुदेव सेक्सरिया, जयेश रायचुरा, राजेन्द्र खेमचंद गुप्ता, बाँकेबिहारी अग्रवाल (थाना), मुकेश नित्यानंद अग्रवाल (थाना), श्रीमती मीना गुप्ता, श्रीमती रानी सुदेश अग्रवाल, कैलाशचंद अग्रवाल (मुलुड़), अग्रवाल सेवा संस्था वसई से पधारे सर्वश्री महेश अग्रवाल, राजेश बालकिशन अग्रवाल, प्रवीण गुप्ता, प्रवीण पोद्दार, श्री लक्ष्मीनारायण अग्रवाल, श्री घनश्याम अग्रवाल इत्यादि सज्जनों ने भरपूर सहयोग दिया। इस अवसर पर कार्यक्रम में श्री राजकुमार शर्मा (लाडलेइन्फो डॉट कॉम, ऑनलाइन मीडिया), भक्तिद्वार चैनल की टीम सहित कई मीडिया व पत्रकार सपरिवार उपस्थित हुए। संस्था के ट्रस्टी व कार्यक्रम संचालक श्री कानबिहारी अग्रवाल ने उन सभी का स्वागत तथा जन-जन तक संस्था के समाचार व गतिविधियों को पहुँचाने के लिये आभार प्रकट किया। मुम्बई से पधारकर लोनावाला में आयोजित इस आयोजन को गरिमापूर्ण बनाने के लिये आये सभी अग्रवाल परिवारों को भी हार्दिक धन्यवाद दिया।



सम्मेत शिखरजी में सांवलिया पार्श्वनाथ का अंजनशलाका प्रतिष्ठा महोत्सव

मुंबई। विख्यात जैन तीर्थ सम्मेत शिखरजी में सांवलिया पार्श्वनाथ भगवान के अंजनशलाका प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। श्वेतांबर जैनों के इस प्रमुख तीर्थ का प्रतिष्ठा महोत्सव 3 मार्च 2019 को होगा, जिसमें विभिन्न देशों से लाखों श्रद्धालू भाग लेने पहुंचेंगे। मुंबई, अहमदाबाद, सूरत, जयपुर, चेन्नई, हैदराबाद, बैंगलोर, नागपुर, आदि से भी हजारों लोग इस प्रतिष्ठा महोत्सव में पहुंचेंगे।गच्छाधिपति आचार्य श्रीराजशेखर सूरीश्वर महाराज की निश्रा में हो रहे इस अंजनशलाका प्रतिष्ठा महोत्सव में कई प्रमुख आचार्य एवं साधु-साध्वी भगवंत भी बड़ी संख्या में उपस्थित रहेंगे। सम्मेत शिखरजी में सांवलिया पार्श्वनाथ मंदिर को श्वेतांबर जैनों के सर्वाधिक प्राचीनतम मंदिर के रूप में माना जाता है।

प्रतिष्ठा महोत्सव समिति के अध्यक्ष कमलसिंह रामपुरिया, चेन्नई निवासी विख्यात समाजसेवी रमेश मुथा इस प्रतिष्ठा महोत्सव के संयोजक हैं एवं सह संयोजक अजय बोथरा एवं प्रकाश के संघवी हैं। फाल्गुन कृष्णा 12 को रविवार के दिन 3 मार्च, 2019 को सांवलिया पार्श्वनाथ मंदिर का यह प्रतिष्ठा महोत्सव होगा। गच्छाधिपति आचार्य श्रीराजशेखर सूरीश्वर महाराज, आचार्य विनयसागर सूरीश्वर महाराज, आचार्य जिनपियूषसागर सूरीश्वर महाराज, आचार्य राजपरम सूरीश्वर महाराज, आचार्य राजहंस सूरीश्वर महाराज, आचार्य मुक्तिप्रभ सूरीश्वर महाराज, मुनिराज धर्मघोष विजय महाराज एवं विभिन्न समुदायों के श्रमण-श्रमणीव़ंद की प्रभावक निश्रा में यह प्रतिष्ठा महोत्सव आयोजित हो रहा हैं। जैन धर्म के 24 में बीस तीर्थंकरों की निर्वाण भूमि एवं अनंत आत्माओं की साधना स्थली सम्मेत शिखरजी में इस प्रतिष्ठा महोत्सव में भाग लेने हजारों जैन संघों के लाखों लोग भाग लेने आ रहे हैं।

आचार्य जिनपियूषसागर सूरीश्वर महाराज के मार्गदर्शन में इस तीर्थ का जिर्णोद्धार संपन्न हुआ है। प्रज्ञाभारती प्रवर्तिनी साध्वी चंद्रप्रभाश्रीजी का इस मंदिर की जिर्णोद्धार प्रेरक के रूप में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। जैन धर्म के अनुयायियों में इसप्रतिष्ठा महोत्सव को एक दुर्लभ अवसर के रूप में देखा जा रहा है। लोगों का मानना है कि सम्मेत शिखर महातीर्थ के मुख्य मंदिर की प्रतिष्ठा को तो वर्तमान युग के किसी भी व्यक्ति ने देखा नहीं है। लेकिन अंजनशलाका-प्रतिष्ठा व दीक्षा का यह महोत्सव तो स,भी के समक्ष हो रहा है, अतः लोगों में काफी उत्साह है। सम्मेत शिखरजी के की विभिन्न चोटियों से 20 तीर्थंकरों के साथ अनगिनत मुनि मोक्ष में गये हैं, इसीलिए इस भूमि के अत्यंत पवित्र माना जाता है।



बृहन्मुम्बई महानगर पालिका ने जिजामाता उद्यान में फूलों की प्रदर्शनी रखी

जीतेन्द्र सिंह परदेसी जो बृहन्मुम्बई महानगर पालिका के अधीक्षक हैं, इन्होने तीन दिन की जिजामाता उद्यान में फूलों की प्रदर्शनी रखी। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन महापौर विश्वनाथ महदेश्वर और बृहन्मुम्बई महानगर पालिका कमिशनर अजोय मेहता ने किया। जानेमाने एक्टर सयाजी शिंदे ख़ास इस प्रदर्शनी को देखने आये। बृहन्मुम्बई महानगर पालिका का गार्डन डिपार्टमेंट हर साल ये फूलों की प्रदर्शनी कर रहा है।



सीएम चषक के समापन अवसर पर आयोजित 'युवा महासंगम' में प्रदेश भर से आए 50 हजार युवाओं को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संबोधित किया

सायन के सोमैया ग्राउंड में सीएम चषक के समापन अवसर पर आयोजित 'युवा महासंगम' में प्रदेश भर से आए 50 हजार युवाओं को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संबोधित किया। इस अवसर पर महाराष्ट्र भाजपा रावसाहेब दानवे, शिक्षा मंत्री विनोद तावडे, प्रदेश उपाध्यक्ष मंगल प्रभात लोढा, सांसद पूनम महाजन, भाजपा संगठन महामंत्री विजय पुराणिक मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार, भी मंच पर विशेष रूप से उपस्थित थे। बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष मोहित भारतीय ने अपने स्वागत भाषण में मुख्यमंत्री को युवा शक्ति का प्रतीक बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री को शक्ति की आरतीक तलवार भेंट कर स्वागत किया।

सायन स्थित सोमैया ग्राऊंड में रविवार की दोपहर 3 बजे मराठी के प्रसिद्ध गायक आदर्श शिंदे की सांस्कृतिक प्रस्तुति के साथ शुरू हुए 'युवा महासंगम' में जाने माने संगीतकार अन्नू कपूर भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। पूरे तीन महीनों तक हर गाँव, गली, शहर और स्कूल व कॉलेज में आयोजित हुए महाराष्ट्र के सबसे बड़े खेल व कला आयोजन 'सीएम चषक' की 12 प्रतियोगिताओं में प्रदेश भर में करीब 43 लाख लोगों ने हिस्सा लिया। उन्हीं में से चयनित 50 हजार लोगों को युवा महासंगम में आमंत्रित किया गया था। मुख्यमंत्री ने महाराष्ट्र प्रदेश बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष विधायक योगेश टिलेकर एवं मुंबई अध्यक्ष मोहित भारतीय के नेतृत्व में आयोजित युवा महासंगम और सीएम चषक की सफलता का सारा श्रेय प्रदेश के भाजपा कार्यकर्ताओं को दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता प्रदेश की खेल प्रतिभाओं को तलाशने एवं तराशने में सफल रहा है। युवा महासंगम में प्रदेश भर से आमंत्रित किये गए 50 हजार युवाओं के स्वागत में सोमैया ग्राउंड में बहुत ही भव्य सजावट की गई थी। 'सीएम चषक' के समापन अवसर पर युवा महासंगम आयोजित गया था। युवा मोर्चा अध्यक्ष विधायक टिलेकर और मुम्बई अध्यक्ष मोहित भारतीय ने युवा महासंगम की सफलता पर खुशी व्यक्त की है।



Actress Tapsee Pannu flagged off GSC’s Awarathon on 'World Cancer Day'

The Goregaon Sports Club (GSC) marathon kicked off with great fanfare, as the 'Manmarziya' actress Tapsee Pannu flagged off the run, an awarathon for cancer awareness on ‘World Cancer Day’. With over 3500 participants - one of the largest running events in the Western Suburbs of Mumbai. An enthusiastic Tapsee said, “It's my pleasure to be a member of GSC and as a member I feel very good supporting the Cancer Awareness Marathon”.

GSC is a prestigious club in the Goregaon-Malad area, spread across 11 acres with state-of-the-art infrastructure, managed by the GenNext team of established entrepreneurs under the mentorship of Mr. Mukul Agarwal. “It is our honor to have youth icon Tapsee supporting our cause as a citizen and also as a GSC member. Our club is renowned for promoting sports activities with great grandeur and this awarathon is our endeavor to support this cause. We have received an overwhelming response from participants!”, says Nigam Patel, General Secretary, GSC.

The Marathon was led by Lady Chairman Rajshri Panchal. Along with Mr. Mukesh Purohit and other team members, GSC donated a sum of Rs. 5 lakh to Tata Memorial Hospital. The club also facilitated 100 free cataract operations, in association with Rotary Club of North West Mumbai (Malad).



दो हजार महिला खिलाड़ी बनीं मुंबई के आकर्षण का केंद्र

मुंबई। पूरी दुनिया को अपने आकर्षण के केंद्र में बांधनेवाला मुंबई शहर बीते दो दिनों से महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों से आई करीब 2 हजार महिला खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा के आकर्षण में बंधा हुआ है। प्रदेश के 36 जिलों से आई ये महिला खिलाड़ी ‘सीएम चषक’ के राज्य स्तरीय फाइनल में अगस्त क्रांति मैदान पर खेल रही हैं। मलबार हिल के विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा की देखरेख में अगस्त क्रांति मैदान पर यह आयोजन चल रहा है। इन महिला खिलाड़ियों की सबसे खासियत यह है कि ज्यादातर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों मुंबई में उनको अपनी जीत के अलावा कुछ भी नहीं दिख रही है। प्रदेश भर से आई इन महिला खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को देखने विभिन्न मैचों में अगस्त क्रांति मैदान पर मुंबई के हजारों लोग जमा हो रहे हैं।

‘सीएम चषक’ के राज्य स्तरीय फाइनल में प्रदेश के अहमदनगर जिले से 58, अकोला जिले से 43, अमरावती जिले से 56, औरंगाबाद जिले से 56, बीडमधून 42, भंडारा जिले से 55, बुलढाणा जिले से 56, चंद्रपूर जिले से 44, धुळे जिले से 5, गडचिरोली जिले से 41, गोंदिया जिले से 56, हिंगोली जिले से 41, जळगाव जिले से 30, जालना जिले से 55, कोल्हापूर जिले से 59, लातूर जिले से 40, मुंबई शहर जिले से 32, मुंबई उपनगर जिले से 60, नागपूर जिले से 44, नांदेड जिले से 54, नंदुरबार जिले से 54, नाशिक जिले से 54, उस्मानाबाद जिले से 41, पालघर जिले से 56 पुणे जिले से 49, रत्नागिरी जिले से 46 सांगली जिले से 54, सातारा जिले से 54, सिंधुदुर्ग जिले से 53, सोलापूर जिले से 54, ठाणे जिले से 55, वर्धा जिले से 55, वाशिम जिले से 46, और यवतमाळ जिले से 54 महिला खिलाड़ी खेलने आई हैं।

सीएम चषक प्रतियोगिता के बारे में विधायक लोढ़ा ने कहा कि दूरदराज के गांवों की इन प्रतिभाशाली महिला खिलाड़ियों के लिए सीएम चषक एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म साबित हुआ है। बीते तीन महीने से प्रदेश भर में करीब 12 लाख महिला खिलाड़ियों ने सीएम चषक की विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर एक कीर्तिमान कायम किया है। नृत्य, रंगोली, चित्रकला, गायन जैसी सांस्कृतिक स्पर्धांओं में महिलांओं की विशेष सहभागिता सहित 100 मीटर दौड़, 400 मीचर रेस, कैरम, खो-खो, कबड्डी, वॉलीबॉल आदि में भी महिला खिलाड़ियों ने विशेष सहभागिता का प्रदर्शन करके अपनी विशिष्ट प्रतिभा का परिचय दिया है। दक्षिण मुंबई का विख्यात अगस्त क्रांति मैदान प्रदेश भर से आई इन महिला खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा का मौन गवाह बन रहा है।



श्री गौरीशंकर केजरीवाल स्मृति अंतरकनिष्ठ महाविद्यालयीन भजन प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

मुंबई - ' भजन आध्यात्मिक कसरत है, जिस तरह व्यायाम हमें शारीरिक सेहत प्रदान करता है, ठीक उसी तरह भजन के गायन और श्रवण से हमें मानसिक स्वास्थ्य हासिल होता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के परमप्रिय-विश्वख्यातिप्राप्त भजन 'वैष्णव जन तो तेने कहिए', 'ईश्वर-अल्लाह तेरे नाम...' उनके शक्तिपुंज थे', यह उद्बोधन है अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की राष्ट्रीय सचिव एवं महाराष्ट्र कांग्रेस की महासचिव सुमन आर अग्रवाल का। श्रीमती अग्रवाल हिंदुस्तान चेंबर ऑफ कॉमर्स व्दारा संचालित मारवाड़ी कमर्शियल हाईस्कूल एंड जूनियर कॉलेज के श्री काशीनाथ गाड़िया सभागार में जूनियर कॉलेज हिंदी साहित्य परिषद द्वारा बुधवार को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित श्री गौरीशंकर केजरीवाल स्मृति अंतरकनिष्ठ महाविद्यालयीन भजन प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह को बतौर विशेष अतिथि संबोधित कर रही थीं।

सुमन अग्रवाल ने इस अवसर पर महज 4 विद्यार्थियों और एक शिक्षक से आरंभ हुए102 साल प्राचीन इस विद्यालय को आज चुनिंदा प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों के सुहाने सफर तक अंजाम देने वाले सभी शिक्षा महर्षियों व समाजसेवी-उद्योगपतियों तथा प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों के प्रति कृतज्ञता जताई। कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि सुप्रसिद्ध उद्योगपति-समाजसेवी मंजू लोढ़ा ने भी अपने विचार रखे। उन्होंने विद्यार्थियों से नैतिकता की राह पर चलकर दीर्घजीवी कामयाबी पाने की अपील करते हुए उन्हें सुखद-उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं। प्रतियोगिता के अंतर्गत महानगर समेत उपनगरीय क्षेत्रों के विविध कनिष्ठ महाविद्यालयों से सम्मिलित विद्यार्थियों ने अपने सुमधुर स्वर में भजन प्रस्तुत कर सभी उपस्थितजनों का मन मोह लिया। प्रतियोगिता के विजेताओं को अतिथियों के करकमलों व्दारा पुरस्कार से नवाजा गया।

इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष गोविंद सराफ, उपाध्यक्ष सुशील गाडिया, कोषाध्यक्ष प्रकाश एस. जैन और सम्माननीय मंत्रीगण अशोक पारेख, नरेंद्र डालमिया, अनुराग पोद्दार ने मंजू लोढ़ा, सुमन अग्रवाल, हिंदुस्तान चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष बैजनाथ रुंगटा व ट्रस्टी उमेदमल शाह का स्मृतिचिन्ह व पुष्पगुच्छ प्रदान कर सत्कार किया। इस अनूठे समारोह में बड़ी संख्या में विद्यार्धी, उनके अभिभावक, शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा समाज के विविध क्षेत्रों से जुड़े प्रबुद्ध लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के प्राचार्य सुभाष पांडेय, पंकज वर्मा, नीतू सिंह समेत अन्य पदाधिकारियों व सक्रिय सदस्यों ने विशेष सहयोग प्रदान किया।