Kailash Agarwal

Shri Kailash Agarwal (CMD, Creative Group of Industries)

Kailash Agarwal

उतर भारत के हरियाणा प्रांत के भिवानी शहर का अपना एक विशिष्ठ स्थान है। इस शहर को सेठों की नगरी के नाम से जाना जाता है। इसी भिवानी के एक रईस सेठ श्री हुकुमचंदजी अग्रवाल के तृतीय पुत्र श्री कैलाश अग्रवाल का जन्म 15 अगस्त 1953 को हुआ। उनके बड़े भाई श्री रामकिशनजी अग्रवाल है। कैलाश अग्रवाल बचपन से ही प्रतिभाशाली थे। अपनी शिक्षा के दौरान वह लगभग सभी क्षेत्रों में अव्वल आते रहे। पिता एक सुप्रसिद्ध व्यापारी तथा समाजसेवी के रूप में जाने जाते थे। उनकी दानवीरता के किस्से आज भी भिवानी के लोगों से सुने जा सकते है। परिवार की व्यापारिक उन्नति में भाई सुरेंद्र अग्रवाल का उल्लेखनीय योगदान एवं मार्गदर्शन रहा है।

कैलाश अग्रवाल के पिता स्व. हुकुमचंदजी अग्रवाल का मुम्बई में आगमन 1957 में हुआ था। उन्होंने शिवलाल हुकुमचंद के नाम से कपड़े की व्यवसायिक इकाई की स्थापना की, जिससे उन्हें आशातीत सफलता मिली। कैलाश अग्रवाल ने अपनी शिक्षा के साथ-साथ पिता के व्यवसाय में बड़े भाई राम किशन अग्रवाल के साथ मिलकर हाथ बंटाना शुरू किया। इससे उन्हें व्यावसायिक बारीकियों को जानने-समझने में भरपूर मदद मिली। वह मुम्बई के सिडनम कॉलेज से बी.कॉम तथा गॉर्वमेंट लॉ कॉलेज मुम्बई से एल.एल.बी तक की शिक्षा उच्च श्रेणी से उत्तीर्ण करने के बाद पूर्णरूप से अपने पैतृक व्यवसाय से जुड़ गये।

कैलाश अग्रवाल को सीमित दायरे में बंधना गवारा नहीं था। उनकी महत्वकांक्षा उन्हें हमेशा कुछ बड़ा करने को प्रेरित करती रहती थी। लिहाजा 1987 में उन्होंने प्लास्टिक उद्योग के क्षेत्र में कदम रखा और अपनी बुद्धिमत्ता, कर्तव्यनिष्ठा, लगन, समर्पण और कुशल नेतृत्व क्षमता के बल पर अपनी औद्योगिक इकाइयों को विदेशों तक पहुंचा दिया। वर्तमान में उनकी प्लास्टिक उद्योग की कंपनियां भारत में तारापुर, दमण, पांडेचरी, हरिद्वार, गोहाटी और इंदौर के अलावा सिओल में भी स्थापित है। वह अपनी सफलता का श्रेय अपने परिश्रम, माता-पिता के आशीर्वाद और बड़े भाई का अपने प्रति विश्वास को देते हैं। उनका औद्योगिक संस्थान क्रियेटिव ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज आज प्लास्टिक उद्योग जगत में सफलता के नित नये शिखरों को स्पर्श कर रहा है। क्रियेटिव ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज प्लास्टिक कन्टेनर, क्लोजर बनाने वाली एशिया की सबसे बड़ी कम्पनी है।

समाजसेवा के संस्कार कैलाश अग्रवाल को विरासत में मिले है। पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए वह अपनी वंश परंपराओं में चार चांद लगा रहें हैं। मुम्बई की लगभग दर्जनभर प्रतिष्ठित साहित्यिक, सांस्कृतिक और सामाजिक संस्थाओं से जुड़कर वह अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभा रहें है। परोपकार संस्था के ट्रस्टी, जनता के पुकार के वर्तमान में अध्यक्ष, अग्रोहा विकास ट्रस्ट तथा श्रीहरि सत्संग समिति के संरक्षक सदस्य तथा वह अपनी सेवाएं प्रदान कर रहें है। मृदुभाषी, हंसमुख और मिलनसार स्वभाव के कैलाश अग्रवाल के व्यक्तित्व में कुछ ऐसा समाहित है कि हर मिलनेवाला बरबस ही उनका मुरीद हो जाता है। दानवीरता ऐसी कि कभी कोई खाली हाथ नहीं लौटा। भगवान राम के प्रति उनकी अटूट श्रद्धा है। आप श्री आदर्श रामलीला समिति के कार्यकारणी सदस्य है। उन्हें टाईम्स ग्रुप के टाईम्स विनर ए लाईफ स्टाईल होम कन्टेस्ट का लकी विनर घोषित किया गया और ठाणे स्थित लोढ़ा पैराडाइज में 2 बी.एच.के. का फ्लैट इनाम में मिला। बरूमाला स्थित धर्मपुर आश्रम से जुड़ाव, जनजाति वनवासीयों के प्रति आपकी सक्रियता को दर्शाता है।


Biography

Basic Info…
Name : Mr. Kailash Agarwal
Born : 15 August 1953
Education : B.Com., L.L.B.
Profession : Industrialist and Socialis

Family Member Info…
Father : Late Hukumchandji Agarwal
Mother :

Wife : Smt. Sangita K. Agarwal

Sons :
• Mr. Ritesh Kailash Agarwal
• Mr. Pankaj Kailash Agarwal

Brothers :
• Shri Ramkishanji Agarwal
• Shri Omprakashji Agarwal
• Shri Surendraji Agarwal

Organization …
• Creative Group of Industries

Related Society & Trust …
President :
• Janta Ki Pukar, Mumbai

Trustee : • Paropkar

Patron Member :
• Shri Hari Satsang Samiti, Mumbai
• Agroha Vikas Trust, Mumbai

Get In Contact
Address : 501, Embassy Center, Nariman Point, Mumbai - 400021

Tel : +91 - 022 - 4078 0000
Email: kailash@creativeplasticindia.com
Website :www.creativeplasticindia.com  


श्री कैलाश अग्रवाल के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ