Mr. Ashok K. Ajmera (Chairman of Ajcon Global)

Mr. Ashok K. Ajmera (Chairman of Ajcon Global)

भारतीय अर्थव्यवस्था, पूँजी बाजार, परियोजना तथा वित्त से संबंधित विषयों पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सेमिनारों तथा शीर्ष प्रबंधन संस्थानों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुके श्री अशोक कुमार अजमेरा का नाम आज देश के शीर्ष चार्टर्ड एकाउंटेंट व कैपिटल मार्केट विशेषज्ञ के रूप में लिया जाता है। इनके शोधपत्र, लेख और साक्षात्कार देश-विदेश के आग्रणी मीडिया चैनल, पिंट मीडिया आदि में हजारों की संख्या में अटे पड़े है। इनकी प्रतिभा को ध्यान में रखते हुए वित्तीय योजनाओं पर इनके द्वारा लिखित किताब का प्रकाशन भारत के चार्टेर्ड एकाउंटेंट संस्थान के बोर्ड सी.पी.ई. द्वारा प्रकाशित किया गया है। अपनी कड़ी मेहनत, सुझ-बूझ और अटल विश्वास के बल पर आज ये कैपिटल मार्केट के क्षेत्र में सफलता का परचम लहरा रहें हैं। देश ही नहीं विदेशों में भी ख्याति पा चुके ईमानदार, कर्मठ, दृढ़ निश्चयी एवं धर्म परायण व्यक्तित्व के धनी श्री अशोक कुमार अजमेरा को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। जिस काम को पूरा करने के लिए एक बार सोच लेते है उसे पूरा करके दिखाते है। ईश्वर में विश्वास रखने वाले ‘अजकॉन ग्लोबल सर्विसेज लि.’ के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री अजमेरा मिलनसार और प्रभावशाली व्यक्तित्व के धनी है।

श्री अशोक कुमार अजमेरा का जन्म इंदौर के पास सारंगपुर (मध्य प्रदेश) में प्रसिद्ध अभियंता, सिविल कंट्रेक्टर एवं दिगंबर जैन उदासिन सेवाश्रम के ट्रस्टी श्री माणिकचंद अजमेरा के घर हुआ। इनका परिवार मूलतः जयपुर, राजस्थान के रहनेवाले है और आज भी जयपुर के दीवान शिवजीलाल के रास्ते किसनपोल बाजार में इनकी पुरानी हवेली है, जो संघीयों की हवेली के नाम से जाना जाता है। इन्होंने इंदौर से कॉमर्स में मेरिट लिस्ट के साथ ग्रेजुएट होने के बाद 1973 में मुम्बई आ गये और यहां के प्रसिद्ध सी.ए. फर्म ‘नानुभाई एंड कम्पनी’ के साथ जुड़कर आर्टिकलशीप का तीन वर्ष में गहन प्रशिक्षण लिया। इस दौरान ऑडिट, टेक्सेशन आदि की भरपूर प्रैक्टिस के साथ ही विभिन्न व्यवसायिक, मैन्युफैक्चरिंग, इंश्योरेंस, बैकिंग एवं इनवेस्टमेंट क्षेत्र की 50 से अधिक कंपनियों का ऑडिट किया। इस दौरान कई अवसरों पर अपनी टीम का नेतृत्व भी किया। इन्होंने 1977 में सी.ए. की परीक्षा पास किया।

सी.ए. क्वालीफाई करने के बाद ये ‘मित्तल एंड एसोसिएट्स’ के एक भागीदार के रूप में शामिल हुए, लेकिन शीघ्र ही 1981 में अपना खुद का चार्टेर्ड एकाउंटेट्स फर्म ‘में. अजमेरा एंड एसोसिएट्स’ के नाम से शुरू किया। इनके कार्यों के लिए ‘इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेट्स ऑफ इंडिया’ द्वारा फैलोशिप से भी सम्मानित किया गया। 1986 में ‘अजमेरा फाइनेंशियल्स एंड प्रोजेक्ट कंसल्टेंट्स प्रा. लि.’ कंपनी का गठन कर देश के प्रसिद्ध कंपनियों को नए प्रोजेक्ट एवं वित्तीय संबंधी सेवाएं भी प्रदान करने लगे। 1994 में यह कंपनी ‘अजकॉन कैपिटल मार्केट्स लि.’ (अजकॉन) के रूप में परिवर्तित हो गया, जिसका ही नाम बाद में परिवर्तित कर ‘अजकॉन ग्लोबल सर्विसेस लि.’ कर दिया गया और यह कंपनी बड़े पैमाने अपनी सेवाएं देने लगी। 1995 में इस कम्पनी को पब्लिक के बीच लाया गया। प्रतिभूति के क्षेत्र में यह कंपनी देश भर में फैले अपने मजबूत ग्राहक आधार के कारण आज हजार करोड़ रुपये से अधिक का करोबार कर रही है। देश के लगभग सभी प्रमुख बैंकों जैसे – बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, आई.डी.बी.आई आदि के साथ पैनल पर है।

अपने व्यवसाय के साथ राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कई महत्वपूर्ण पदों तथा संगठनों के साथ कार्य करने का अवसर इन्हें प्राप्त हुआ है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा इन्हें छः वर्षों तक विशेष कार्यकारी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया। ‘लॉयन क्लब ऑफ इंटरनेशनल’ द्वारा चेयरमैन का दायित्व सौंपा गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एन.एस.ई.) के प्रारंभिक दिनों में इसके विकास, संचालन प्रणाली को कारगर बनाना तथा दलाल समुदाय का प्रतिनिधित्व करने जैसे कई महत्वपूर्ण दायित्यों का इन्होंने सफलतापूर्वक निर्वाह किया। तीन वर्षों तक एन.एस.ई. के एक उच्च श्रेणी की कमिटी ‘कमिटी ऑन सेटलमेंट इश्यूस’ के सदस्य भी रहे। इसके बाद दो वर्षों के लिए एन.एस.ई. के सदस्यों के एसोसिएशन ‘ए.एन.एम.आई.’ का निर्देशक के रूप में इनका निर्वाचन हुआ। चेयरमैन के रूप में ‘ए.एन.एम.आई.’ की कई संबद्ध समितियों ‘बीमा समिति’, ‘सार्वजनिक संबंद्ध समिति’, ‘समन्वय समिति’, ‘कानूनी एवं सदस्य शिकायत’ आदि के दायित्वों को भी भली भाँति निभाया। ‘ए.एन.एम.आई.’ का वेस्टर्न रीजन का वाइस चेयरमैन भी रहे। ‘जी.सी.आई.’ यू.एस.ए. द्वारा इन्हें इंटरनेशनल ट्रेनर के रूप में प्रमाणित किया गया और 250 से अधिक ट्रेनिंग प्रोग्राम किया। इसमें अधिकतर प्रोग्राम पर्सनाल्टी डेवलपमेंट, स्ट्रेस मैनेजमेंट, टाईम मैनेजमेंट को लेकर थे। इन्हें थाईलैंड और जापान में ‘जी.सी.आई.’ इंटरनेशनल कांफ्रेंस के लिए एक डेलीगेट के रूप में भेजा गया। इस दौरान इन्हें ‘आउटस्टेंडिंग पार्टिसिपेशन अवार्ड्स’ द्वारा सम्मानित किया गया। पिछले दो वर्षों से आप बी.एस.ई. ब्रोकर फोरम के निर्देशक रहें हैं। आपको वर्ष 2013-15 के लिए पुनः इसका निर्देशक चयन किया गया है।

अपने व्यस्तम व्यवसायिक कार्यों के बावजूद ये विभिन्न सामाजिक संगठनों से भी जुड़े है और हर क्षेत्र में अपने दायित्वों का निर्वाह बखूबी कर रहें है। पिछले एक वर्ष से आप मुम्बई वैश्य फेडरेशन के उपाध्यक्ष हैं। जीतो के पैटर्न मैम्बर, ‘लाइंस क्लब इंटरनेशनल’ का जिला अध्यक्ष, ‘लायंस क्लब दक्षिण मुम्बई’ का अध्यक्ष, ‘क्लीन बॉम्बे – ग्रीन बॉम्बे’ का चेयरमैन, नाना चूड़ासमा के ‘आई लव मुम्बई’ और एफ.टी. खोराकीवाला की ‘बेटर टूमारो’ के लिए सिटिजन काउंसिल (सी.सी.बी.टी.) के मैनेजिंग कमिटी मेंबर की जिम्मेदारी निभाने के साथ महाराष्ट्र सरकार द्वारा 6 वर्षों से अधिक के लिए स्पेशल एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट चुना गया। ‘रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे नॉर्थ’ का सक्रिय रोटेरियन है। 2005 से 2008 तक ‘गिल्ट सिक्योरिटीज ट्रेडिंग कॉरपोरेशन’ (केनरा बैंक की सहायक) के बोर्ड का स्वतंत्र निदेशक रहे। कैपिटल मार्केट विशेषज्ञ व स्टॉक विशेषज्ञ के रूप में प्रमुख समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं में कई आर्टिकल प्रकाशित हो चुके है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में दूरदर्शन, बीबीसी, स्टार, जी, ब्लूबर्ग, यूटीवी, सीएनबीसी अवाज,एन.डी.टी.वी., हेडलाइन टुडे, आज तक, सहारा समय, इंडिया न्यूज, टाइम नाउ, जी न्यूज, जी बिजनेस, रॉयटर सहित कई चैनलों पर इंटरव्यू देते आ रहें है। उपरोक्त सभी चैनलों पर अब तक 2500 से अधिक इंटरव्यू का प्रसारण हो चुका है।

इन्हें कई अवार्ड प्राप्त हुए है। इसमें ‘समाज श्री’, ‘मैनेजमेंट ऑफ द ईयर’, ‘आउटस्टैंडिंग जोन प्रेसीडेन्ट’, ‘आउटस्टैंडिंग प्रेसीडेन्ट’ आदि शामिल है। इंडियन जूनियर चेंबर के इन अवार्डों के साथ ही इन्हें विदेश में ‘आउटस्टेडिंग पार्टिसेपेशन अवार्ड्स’ जैसे सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। इन्हें ‘हेनरी गिसिनबियर फैलो’, ‘मेलविन जोन्स फैलो’ व ‘पाल हैरिस फैलो’ से सम्मानित किया गया है। इन्हें ‘इंटरनेशनल एवार्ड फॉर बिजनेस ऐक्सीलेंस’ थाईलैंड के पूर्व उप-प्रधानमंत्री द्वारा प्राप्त हुआ है।

श्री अजमेरा का परिवार काफी बड़ा है। आपके सात भाई हैं। आपकी शादी स्व. सेठ श्री शंकरलालजी कासलीवाल की सुपुत्री प्रगति से हुई है। आप को दो पुत्र अंकित और अनुज हैं। अंकित यू.के. से एम.बी.ए. किया है, उसकी शादी सी.ए. पल्लवी से हुई है। उसकी दो पुत्रियाँ आँचल और नविया है। अनुज आई.टी. प्रोफेशनल हैं, उसकी पत्नी शिखा एम.बी.ए. है। उसके एक पुत्र अंश है। आपके दोनों पुत्र ‘अजकॉन ग्लोबल सर्विसेस लि.’ कम्पनी के एक्जीक्यूटीव डायरेक्टर्स हैं और कम्पनी को आगे बढ़ानें में आपकी मदद कर रहें हैं। आपकी धर्मपत्नी श्रीमती प्रगती जी मुम्बई की प्रसिद्ध समाज सेविका के साथ, सबसे बड़ी महिला क्लब ‘परिचय महिला सेवा संघ’ की संस्थापक ट्रस्टी एवं अध्यक्षा हैं जिसमें 250 से अधिक महिला सदस्य हैं।


Biography

Basic Info…
Name : Ashok Kumar Ajmera (Jain)
Born : 09 Dec. 1953
Age : 60 Years
Education : B. Com, C.A.
Profession : Captial Marketes & Investment Banking

Family Member Info…
Father : Shri Manikchand Ajmera
Mother : Late Smt. Kanchan Devi

Wife : Smt. Pragati A. Ajmera (Jain)
Doughter of Late Shri Shankarlal S. Kasliwal

Sons :
• Mr. Ankit A Ajmera (MBA - UK)
• Mr. Anuj A. Ajmera (I.T. Professional )

Daughters in Law :
• Smt. Pallawi Ankit Ajmera (CA)
• Smt. Shikha Anuj Ajmera (MBA)

Grand Children:
Aanchal, Naveya, Annsh

Brothers & Sisters in Law :
• Shri Abhianandan - Abha Ajmera
• Shri Ajit - Sunita Ajmera
• Shri Anil - Anita Ajmera
• Shri Abhay - Anita Ajmera
• Shri Ajay - Sunita Ajmera
• Shri Akshay - Rani Ajmera

Organization …
Chairman & Managing Director
• Ajcon Global Services Ltd.

Related Society & Trust …
Director :
• BSE Brokers Forum
• Rotary Club Of Bombay North

Ex-Vice Chairman:
• A.N.M.I.

Ex-S.E.M. :
• Maharashtra Government

Ex-Independent Director :
• Gilt Securities Trading Corporation

Past-President :
• Lions Club of South Mumbai
• North Bombay Jsycees

Patron Member :
• JITO Mumbai

Past Dist. Chairman :
• Lions Club International, Mumbai

Managaing Committee Member
• I Love Mumbai
• Citizens Council For Better Tomorrow

Profetional Adversor & Board Member
• International Vaish Federetion

Related Location…
Native : Jaipur, Rajasthan, India
Born : Saragpur, Near Indore
Education: Indore (B.Com) & Mumbai (C.A.)
Work Area : Mumbai, Maharastra, India

Get In Contact
Address : 1001-1004, Atlanta Manor, Near Reliance Energy, W.E. Highway, Malad (East), Mumbai - 400 097

Tel : +91 - 99303 20115
Email: ashok@ajcon.net
Website :www.ajcononline.com  


श्री अशोक अजमेरा के जीवन के कुछ अनमोल यादगार पल की चित्रित झलकियाँ